कैसे और किससे बनती है रम, व्हिस्की, बियर और ब्रांडी

अगर पार्टी में चढ़ती है शराब तो अगली बार जब आपको किसी दोस्त को पार्टी में नशे में होने से रोकना हो, तो यह ट्रिक आजमाएं, उन्हें बताएं कि उनका ड्रिंक किससे बना है। ये बताने से दो फायदे हो सकते हैं। हो सकता है कि ये बात उन्हें शराब पीने से रोके (शायद इसलिए क्योंकि वे चाहते हैं कि आप चुप रहें और उन्हें शांति से पीने दें) और दूसरा यह कि आप जो भी बताएंगे उससे आपकी बुद्धिमानी की लोग तारीफ करेंगे।

लेकिन किसी भी तरह से, आपको अपनी बात रखनी है, ताकि वो जान सकें कि आप जानते हैं कि आपके हाथ में जो शराब है, वह किस चीज से बनी है और आप जानते हैं कि ऐसा क्या है जो आपको पूरी रात नशे में डुबो देता है और आपको पार्टी के मूड में लाता है।

वोदका
वोदका पारंपरिक रूप से आलू या शर्बत फर्मेन्टेड अनाज से बनाई जाती है। मूल रूप से कुछ भी जिसमें स्टार्च की उच्च मात्रा होती है उस अनाज से इसे बनाया जाता है। यह सबसे पसंदीदा और इस्तेमाल की जाने वाली शराब ड्रिंक में से एक है जो या तो है या कॉकटेल जैसे मार्टिनी, कॉस्मोपॉलिटन और ब्लडी मैरी के रूप में पी जाती है।
व्हिस्की
आम तौर पर जौ, मकई (मक्का), राई और गेहूं सहित फर्मेन्टेड अनाज मैश से बनाई जाती है, व्हिस्की को सफेद ओक की लकड़ी में स्टोर किया जाता है, जो इसे विशिष्ट स्वाद प्रदान करती है। व्हिस्की केवल पीपों में स्टोर हो सकती है और एक बार बोतलबंद हो जाने पर, एजिंग की प्रक्रिया को रोक दिया जाता है। एक अच्छी व्हिस्की में 40 प्रतिशत तक अल्कोहल की मात्रा होनी चाहिए।
ब्रांडी
ब्रांडी दरअसल वाइन की एक किस्म है। इसे बनाना वाइन के समान ही है, सिवाय इसके कि उच्च अम्लता को प्राप्त करने के लिए शुरुआती अंगूर से बनाया गया है। ब्रांडी में मात्रा के हिसाब से 35-60 प्रतिशत तक अल्कोहल होता है और सामान्य तौर पर रात के खाने के बाद पी जाती है। हालांकि ब्रांडी को किसी भी फल से बनाया जा सकता है, पारंपरिक ब्रांडी को हमेशा अंगूर से बनाया जाता है। व्हिस्की के विपरीत ब्रांडी लकड़ी के बैरल में या कारमेल रंग के माध्यम से इसे पुरानी करने की प्रक्रिया को अपनाया जाता है।
रम
सबसे पसंदीदा डिस्टिल्ड शराब में से एक है। इसे गन्ने के बाई प्रोडक्ट यानी शकर, शीरा या गन्ने के रस से बनाई जाती है और फिर इसे आसुत किया जाता है। प्राप्त तरल को बैरल में स्टोर कर पुराना होने दिया जाता है। रम के बारे मे मजाक किया जाता है कि कैसे गन्ने का स्वाद ओल्ड मोंक की तरह कैसे हो सकता है।
बियर
बीयर बनाने के लिए चार मुख्य सामग्रियों की आवश्यकता होती है। इसे जौ, खमीर, पानी और हॉप्स से बनाया जाता है। जौ से शक्कर को केवल खमीर द्वारा शराब में परिवर्तित करने के लिए निकाला जाता है। हालांकि परंपरागत रूप से जौ का उपयोग बियर बनाने में किया जाता है, अन्य अनाज जैसे राई, मक्का, चावल और गेहूं का भी प्रयोग किया गया है और जब स्वादों के साथ प्रयोग करने की बात आती है तो तरह तरह के स्वाद में इसे तैयार किया जा सकता है।

चीयर्स डेस्क

loading...
Close
Close