सर्दियों में ‘रम’ पीने के हैं कई फ़ायदे

इन दिनों शराब पीना मानों एक रिवाज सा बन चुका है। बडे़ तो बडे़ बल्कि आज कल तो युवा वर्ग भी इसकी ओर आकर्षित हो रहे हैं। लिकर सेहत के लिए नुकसानदायक मानी जाती है। लेकिन यदि व्हिस्की, बीयर, रेड वाइन और रम सीमित मात्रा में ली जाए तो यह नुकसान की जगह शरीर को फायदा पहुंचा सकती है।

उदाहरण के तौर पर बीयर पीने से किडनी स्टोन घुल जाता है और गरम रम पीने से सर्दी-जुखाम में राहत मिलती है। रम एक सस्ती शराब है अतः अधिक प्रचलित है। रम की बात करें तो, रम बहुत ज्यादा गर्म होती है इसलिए हम उसको गर्मी के मौसम में और ना ही बरसात के मौसम में पीते हैं हम केवल इसे ठंडी के मौसम में या जाड़ों के मौसम में पीते हैं। आइये जानते हैं यह किस तरह से हमारे सेहत के लिए लाभदायक रहती हैं।

* अगर आप रम का एक या दो पैग रात को सोने से पहले गर्म पानी में मिलाकर पिएंगे तो आपको बहुत ज्यादा फायदा होगा और जब आप सुबह उठेंगे तो आप देखेंगे कि आपका सर्दी और जुखाम में काफी ज्यादा कमी आ गई होगी।

* ठंड के मौसम में अगर आप रम पीते हैं तो आपके शरीर में गर्माहट शुरू हो जाती है और आपका शरीर को ठंड से लड़ने की ताकत मिल जाती है और आपको बहुत कम ठंड लगती है।

* आप रम पीते हैं तो आपका शरीर थोड़ा गर्म होने लग जाता है जिसकी वजह से बाहर की सर्दी आप पर बहुत कम असर करती है और आपको बहुत ही आरामदायक नींद आने में यह बहुत ज्यादा मदद करती है।

* अगर आप थोड़ा सा रम पीते हैं तो आपका बीमार पड़ने का खतरा बहुत ज्यादा कम हो जाता है कि कि यह सर्दी के मौसम में आपके बदन को थोड़ा गर्म करता है और यदि आप ठंडे पानी में भी रम पी लेंगे तो आपको बुखार नहीं आएगा क्योंकि हम पहले से ही गर्म होता है और सर्दी के मौसम में रम पीना ही सबसे बेहतरीन ऑप्शन होता है।

 चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close