शक है कि नकली है किंगफिशर बियर

किंगफिशर बियर ऐसी तो न थी जो पीते ही एक तेज हिट कर देती है, स्ट्रोक लगता है, बियर जैसा नहीं बल्कि घटिया शराब जैसा स्ट्रोक दे रही है आजकल किंगफिशर बियर। बियर तो स्वाद में एकदम शांत और मृदु होती है और पीने के बाद मीठा मीठा सा अहसास कराती है। बियर नशे के लिए पी ही नहीं जाती है। बियर से अगर नशा हो रहा है तो बियर की क्वालिटी में निश्चित रूप से कोई न कोई कमी जरूर है।

फिलहाल जो किंगफिशर बाजार में मौजूद है और बिक रही है उसका स्वाद और नशे की तीव्रता देशी शराब जैसी है। इस बियर को पीते ही करीब एक दशक पहले बिकने वाली हेवर्ड 5000 तथा महारानी बियर की याद आ जाती है, वह भी खूब बिकती थीं। यह दोनों बियर भी तेज हिट करती थीं, स्ट्रोक Image result for kingfisher beerमारती थीं और लोग शराब के विकल्प के रूप में इसे पीते थे, इन दिनों वही हाल किंगफिशर का हो गया है। इसी कारण एक शंका है कि बाजार में जो बियर किंगफिशर के नाम पर बिक रही है वह नकली तो नहीं है या फिर इसमें घोषित मात्रा से अधिक अल्कोहल की मात्रा कर दी गई है वरना कोई कारण नहीं है कि बियर पीते ही सिर भारी होने लगे और केन खतम होने से पहले ही नशा हो जाए।

कंगफिशर के बारे में इससे पहले भी कई शराब उपभोक्ता कहते रहे हैं कि यह एकमात्र बियर है जो शराब जैसा नशा चढ़ा देती है और इसी कारण यह बिकती भी है। दिल्ली के आस पास के क्षेत्र, गाजियाबाद, नोएडा, गे्रटर नोएडा सहित अन्य स्थानों पर लेबर तबके की यह पसंदीदा शराब के रूप में भी सामने आई है। पंजाब में भी पिछले कुछ वर्षों में इस बियर का बाजार अचानक बढ़ गया है कारण शायद यही है। कुछ बियर शाॅप वालों ने दबी ज़बान से स्वीकार भी किया कि अब यह बियर या तो वह नौजवान लेते हैं जिन्हें नशा करना होता है या फिर गरीब मजदूर टाइप के लोग जो इतने पैसे में नशा भी कर लेते हैं और इस गिल्ट से भी उबर जाते हैं कि उन्होंने शराब पी रखी है।

पिछले दिनों दिल्ली के एक विख्यात हिंदी साहित्यकार ने अपना नाम न छापने की शर्त पर बताया कि उन्होंने लखनऊ में अपने दोस्तों से मिलने का प्रोग्राम बनाया था, साहित्य चर्चा करने का मन था इनसे। लेकिन किंगफिशर ने सब बिगाड़ दिया। उनके अनुसार उन्होंने बियर इसलिए पी थी कि हल्के हल्के बियर के नशे में बात चीत होगी लेकिन इसके पीते ही सिर घूमने लगा। लगा ही नहीं कि बियर पी रहे हैं। किंगफिशर पीते ही लगा कि देशी शराब पी रहे हैं। उन्होंने आशंक व्यक्त की कि हो सकता है कि लखनऊ में किंगफिशर के नाम पर नकली बियर बाजार में सप्लाई की जा रही हो। हालांकि गाजियाबाद और नोएडा की मजदूर बस्ती में बात करने पर कुछ लोगों ने इसमें नशीली गोलियां मिलाने की आशंका भी व्यक्त की।

किंगफिशर बनाने वाली कंपनी के बेंगलुरु स्थित कार्यालय में कई बार संपर्क करने के बावजूद कोई इस बारे में बात करने को तैयार नहीं हुआ।

चीयर्स डेस्क

loading...
Close
Close