वो दिलकश आवाज, ‘जिस पर वक्त ने किया हसीं सितम’

23 नवंबर 1930 को जन्मी अभिनेत्री और गायिका गीता दत्त का जन्म बंगाल के एक जमींदार परिवार में हुआ था। जिनका असली नाम गीता घोष चौधरी था। गीता के 10 भाई बहन थे। 1942 में गीता का परिवार बंगाल से मुंबई चला गया था।

1951 में गुरु दत्त बतौर निर्देशक अपनी पहली फिल्म बाजी बना रहे थे। उस फिल्म में एक गाना गीता दत्त ने गाया। तब गीता दत्त एक बड़ी सिंगिंग स्टार थीं और उन्होंने 500 से ज्यादा गाने गाए थे। इस बीच गीता दत्त और गुरुदत्त के बीच नजदीकियां बढ़ीं।  तीन साल रिलेशनशिप में रहने के बाद दोनों ने 1953 में शादी कर ली। दोनों के तीन बच्चे हुए, तरुण, नीना और अरुण।

रिश्तों में खटास

शादी के कुछ सालों बाद ही दोनों के रिश्ते बिगड़ने लगे क्योंकि उनका ईगो टकराने लगा। कहते हैं कि शादी के बाद गुरुदत्त ने गीता को फिल्मों में गाने से रोक दिया था। यह भी टकराव की वजह बनी।

यह शादी केवल 11 साल ही चली। दोनों के बीच झगड़े होने लगे और गीता बार-बार मायके जाने लगीं। गुरु दत्त डिप्रेशन में चले गए। इसी बीच गुरदत्त और वहीदा रहमान के अफेयर की खबरें आने लगीं। गीता और गुरुदत्त के झगड़ें और बढ़ गए।

शराब की लत से हुई मौत

गुरुदत्त ने रिश्ते सुधारने की एक और कोशिश की। उन्होंने गीता के लिए एक फिल्म शुरु की, लेकिन झगड़े इतने बढ़ गए कि दो दिन बाद ही फिल्म की शूटिंग रोकनी पड़ी। दोनों फिल्म के सेट पर ही लड़ा करते थे।

सुसाइड से पहले गुरु दत्त ने अबरार संग मिलकर पी थी शराब, पत्नी से हुआ झगड़ा और फिर...

1964 में गुरु दत्त किराए के फ्लैट में मृत पाए गए। कहते हैं कि उन्होंने नींद की गोलियां खाकर आत्महत्या कर ली थी। गुरु दत्त  की मौत के बाद गीता ने बहुत शराब पीनी शुरू कर दी। आर्थिक स्थिति भी बिगड़ गई। 20 जुलाई 1972 में लिवर की बीमारी के चलते गीता दत्त की भी मौत हो गई।

गीता दत्त के बेहतरीन गीत

मत जा मत जा जोगी (जोगन-1950), तदबीर से बिगड़ी हुई तकदीर (बाजी-1951), ले लो मैं हारी पिया (आरपार-1954), मेरा सुंदर सपना बीत गया (दो भाई-1947), ना ये चांद होगा (शर्त-1954), ख्यालों में किसके (बावरे नैन-1950), आज सनम मोहे अंग लगा लो (प्यासा, 1957) गीता के गाए कुछ बेहतरीन गीत हैं। गीता दत्त का हिंदी सिनेमा जगत  को दिया गया योगदान अतुलनीय हैं।  आज उनके जन्मदिन  पर चीयर्स डॉट कॉम की टीम उनके योगदान को याद कर उन्हें नमन करती हैं।

चीयर्स डेस्क 



 

loading...
Close
Close