यूपी के 100 बस स्टेशनों पर मिलेगा एक रुपये में एक लीटर पानी

यूपी के रोडवेज बस अड्डों पर बोतल बंद पानी के नाम पर होने वाले गोरखधंधे पर रोक लगेगी। उत्तर प्रदेश के सौ अड्डों पर जल्द ही वाटर वेंडिंग मशीन यानी एटीएम शुरू हो जाएंगे। यहां यात्रियों को एक रुपये प्रति लीटर के हिसाब से शुद्ध पानी उपलब्ध कराया जाएगा। हां, यात्रियों को बोतल या अन्य बर्तन साथ रखना होगा।

फैसले के पीछ परिवहन निगम प्रशासन की मंशा है कि अक्सर गरीब और आम यात्री बस स्टेशन पर मिलने वाली महंगी बोतल खरीदने से परहेज करते हैं। नल और टंकी का पानी कई बार पीने लायक नहीं होता। उन्हें स्वच्छ जल के लिए अतिरिक्त पैसा न देना और कतार से भी बच सकें, इसलिए निगम के सौ प्रमुख बस स्टेशनों पर सस्ती दर से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जाएगा। इस संबंध में प्रक्रिया पूरी हो गई हैं। वाटर एटीएम संचालकों को पेयजल की गुणवत्ता को ध्यान में रखना होगा। मानक के विपरीत पानी मिलने या शिकायत मिलने पर तत्काल कार्रवाई होगी।

पानी की दर 

एक लीटर पानी-1.00 रुपये
ठंडा एक लीटर पानी-2.00 रुपये

उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक डॉ. राजशेखर ने बताया कि वाटर एटीएम से उन यात्रियों को लाभ मिलेगा, जो बस स्टेशनों पर बिक रही महंगी पानी की बोतल नहीं खरीद सकते हैं। मार्च तक सौ बस स्टेशनों पर वाटर वेंडिंग मशीनों से पानी मिलना शुरू हो जाएगा।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close