बॉलीवुड को भी गहरे जख्म दे चुकी है ‘लालपरी’

बॉलीवुड  में ऐसे कई मशहूर कलाकार रहे हैं जिन्होंने शराब के नशे में डूब कर अपने करियर और जिन्दगी दोनों से हाथ धो दिया। इस लिस्ट में बॉलीवुड के कई टॉप सितारों का नाम शामिल है। इस लिस्ट में सबसे पहले ट्रेजडी क्वीन मीना कुमारी  का नाम आता है जो दिन-रात शराब के नशे में डूबी रहती थीं। दरअसल मीना कुमारी दिन भर फिल्मों में काम करती थीं और शूटिंग से फ्री होकर फोन रोमांस में बिजी हो जाती थीं। जिस वजह से उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती थी। इसीलिए उनके फैमिली डॉक्टर सईद तिमुर्जा ने उन्हें नींद की गोलियों की जगह ब्रांडी का एक पैग देना शुरू कर दिया। लेकिन रोज-रोज पैग पीना कब मीना की आदत बन गई उन्हें पता ही नहीं चला। मीना कुमारी अपने दौर की सफल अभिनेत्रियों में शामिल थीं लेकिन शराब की लत की वजह से 39 साल की छोटी सी उम्र में ही उनका निधन हो गया।

अब बात करते हैं गुरुदत्त की जिन्होंने अपने करियर में कई हिट फिल्में दी लेकिन उनकी पर्सनल लाइफ बुरी तरह फ्लॉप रही। गुरुदत्त को प्यार में कई बार धोखा मिला। जिसकी वजह से उन्होंने शराब, सिगरेट और नींद की गोली को अपना लिया। वो नशे के इतने आदी हो गए थे कि 39 साल की छोटी सी उम्र में उन्होंने खुदकुशी कर ली। कहा जाता है कि शादीशुदा होने के बावजूद गुरु दत्त, एक्ट्रेस वहीदा रहमान से प्यार कर बैठे थे। जब इस बात का पता उनकी पत्नी गीता दत्त को चला तो उन्हें छोड़कर चली गईं और पत्नि के इसी गम में गुरु दत्त ने खुदकुशी की थी।

70 और 80 के दशक की मशहूर और सबसे ग्लैमरस एक्ट्रेस परवीन बॉबी की जिंदगी में भी ड्रामे की कोई कमी नहीं थी। परवीन की जिन्दगी भी शराब और ड्रग्स की वजह से बर्बाद हो गई थी। खबरों की माने तो डायरेक्टर महेश भट्ट से ब्रेकअप के बाद परवीन बेहद दुखी रहने लगी थी जिससे उभरने के लिए उन्होंने नशे का सहारा लिया था।

आज भी ठाकुर के किरदार से पहचाने जाने वाले मशहूर एक्टर संजीव कुमार का निधन का कारण हार्ट अटैक माना जाता है लेकिन वो भी पूरी तरह शराब के आदी हो चुके थे। जब संजीव कुमार ने हेमा मालिनी को प्रपोज किया तब हेमा ने उनका प्रपोजल रिजेक्ट कर दिया, क्योंकि हेमा, धर्मेंद्र से बेहद प्यार करती थी। संजीव, हेमा के इस रिजेक्शन को बर्दाश्त नहीं कर पाए और शराब के नशे में डूब गए। आपको बता दें कि संजीव ने उम्रभर शादी नहीं की थी और 47 साल की उम्र में ही उनका निधन हो गया।

फिल्मों में अपनी मासूम मुस्कुराहट से करोड़ों दिलों पर राज करने वाली दिव्या भारती ने 19 साल की छोटी सी उम्र में ही शराब पीना शुरू कर दिया था। हालांकि दिव्या की मौत को लेकर आज तक एक मिस्ट्री बनी हुई है। क्योंकि जिस दिन दिव्या भारती की मौत (1993) हुई उस दिन भी उन्होंने काफी शराब पी हुई थी। वहीं पुलिस की जांच में इसे एक्सीडेंट पाया गया।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close