बढ़ती उम्र में कम नुकसान तरती है शराब

आजकल के बदलते दौर में  लोगों की लाइफस्टाइल में भी काफी बदलाव आ गया है। आज कल के युवाओं के लिए शराब पीना आम बात है। यंग एज में युवा लगभग हर वीकेंड पर ही शराब का सेवन करते हैं, लेकिन इससे आपकी सेहत बिगड़ सकती है। यदि आप शराब के शौकीन हैं तो अपनी उम्र पर जरूर गौर कर लें। वरना कहीं ऐसा न हो अपने स्टेटस के चक्कर में आप लीवर और हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। हाल ही में एक हेल्थ रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि युवावस्था में शराब का सेवन अधिक नुकसानदायक होता है। खास तौर से महिलाओं को तो बिल्कुल भी शराब का सेवन नहीं करना चाहिए। रिपोर्ट का दावा है कि शराब का सेवन अगर 50 की उम्र के बाद किया जाए तो शरीर को ज्यादा नुकसान नहीं होगा।

इस बात को लेकर कई अध्ययन किए जा चुके हैं कि एक उम्र के बाद शराब पीना सेहत के लिए फायदेमंद है। एक अध्ययन में पाया गया कि थोड़ी मात्रा में शराब पीने से हृदय संबंधी बीमारी से बचा जा सकता है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि शराब का सेवन हर समय नुकसानदेह हो। जो शोधकर्ता इस बात को लेकर सहमत नहीं है उनके बीच व्यापक बहस भी जारी है।

शोधकर्ताओं की मानें तो यह तय करना बेहद कठिन है कि कम मात्रा में शराब पीने से शरीर को फायदे होते हैं। तीन साल पहले शोधकर्ता आर्ची कोक्रेन ने अपने शुरुआती अध्ययन में पाया था कि शराब के सेवन का स्वास्थ्य से रिश्ता है। यानी बकाई शराब का कम सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है लेकिन वहीं हैवी ड्रिंक करने से शरार का नर्वस सिस्टम ठीक से काम नहीं करता। आपकी यह सोच बिल्कुल गलत है कि शराब से आपकी टेंशन दूर हो जाती और आप आराम की नींद सोते हैं। शराब को आप हल्की मात्रा में लें।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close