प्लास्टिक कचरा फैलाने में कोका कोला ने बनाया रिकॉर्ड

कोका कोला को लगातार दूसरे वर्ष ‘ब्रेक फ्री फ्रॉम प्लास्टिक’ ग्लोबल मूवमेंट द्वारा आयोजित प्लास्टिक कचरे के वैश्विक ऑडिट में सबसे अधिक प्रदूषण फैलाने वाला ब्रांड पाया गया। कोका कोला कंपनी संयुक्त अगले तीन प्रदूषक की तुलना में अधिक प्लास्टिक कूड़े के लिए जिम्मेदार थी।

सितंबर में एक दिन की सफाई के लिए 72,000 से अधिक स्वयंसेवकों को प्लास्टिक की बोतलों, कपों, रैपरों, बैगों और खुरचियों को उठाने के लिए समुद्री तटों के किनारे लगाया गया, जो ऑडिट का आधार था। । कचरे के टीलों की जब छंटनी की गई , तो वहां प्लास्टिक के 50 विभिन्न प्रकारों का पता चला जो की लगभग 8,000 ब्रांडों से सम्बंधित थे। चार महाद्वीपों पर 37 देशों में पाए गए 11,732 टुकड़े के प्लास्टिक कूड़े के लिए कोक जिम्मेदार थी ।

कोका-कोला के बाद, ऑडिट में प्लास्टिक प्रदूषण फैलाने वालों में नेस्ले, पेप्सिको, मोंडेलेज़ इंटरनेशनल – ओरीओ , रिट्ज़, नबिस्को, न्यूटर बटर – और यूनिलीवर जैसे स्नैक ब्रांडों का नाम था । आधे से अधिक प्लास्टिक उस बिंदु तक मिट गया था जहां यह पता लगाना असंभव था कि इसे किसने बनाया था।

कोक अफ्रीका और यूरोप में प्लास्टिक का शीर्ष स्रोत था और एशिया और दक्षिण अमेरिका में दूसरा सबसे बड़ा स्रोत था। उत्तरी अमेरिका में प्लास्टिक कचरे के लिए जिम्मेदार कंपनियों में कोका-कोला को पांचवां स्थान मिला।

कोका-कोला ने ईमेल विवरण के साथ ब्रांड ऑडिट के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब दिए: उसमें लिखा “किसी भी समय हमारी पैकेजिंग महासागरों में मिलती है – या कहीं भी जहाँ उसे नहीं होना चाहिए – ये हमारे लिए अस्वीकार्य है। दूसरों के साथ साझेदारी में, हम इस महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दे को हल करने के लिए काम कर रहे हैं।

कोका-कोला का लगातार दो वर्षों तक प्लास्टिक कचरे को फ़ैलाने के मामले में शीर्ष पर होना कंपनी की पर्यावरण नेता के रूप में छवि के इतर है।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close