पीएम मोदी के आइडिया से बनाया ‘फ्रेस्का’

किसानों को उनकी उपज के ज्यादा दाम दिलाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की अपील पर एक कंपनी ने नवाचार कर सोडे के साथ जूस मिलाकर नया ड्रिंक बना दिया। ड्रिंक की डिमांड इतनी बढ़ी की एक महीने की वेटिंग हो गई। कंपनी ने इसी ड्रिंक की महज एक साल में 50 फीसदी की ग्रोथ हो गई। यह कंपनी है फ्रेस्का जूसेस। अब कंपनी उत्तर भारत में अपने इसी जूस को लॉन्च कर रही है।

पीएम ने जीएसटी कम करने के लिए कहा तो मिली प्रेरणा

फ्रेस्का जूसेस संस्थापक और एमडी अखिल गुप्ता ने मनी भास्कर को बताया कि पीएम मोदी ने फलों के रस को कार्बोनेट के साथ इस्तेमाल पर जीएसटी की दर 40 फीसदी से 12 फीसदी करने के लिए कहा था। उनका मानना था कि इससे फलों की खपत बढ़ सकेगी। उनके इसी आइडिया पर काम करते हुए कंपनी ने कार्बोनेटेड फ्रूट ड्रिंक्स की नई लाइन फ्रेस्का फ्रूजो को लॉन्च किया है। मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी और पूर्वी यूपी में इसकी डिमांड इतनी ज्यादा हो गई कि ऑर्डर को पूरा करने के लिए एक महीने की वेटिंग होने लगी। पूर्वी यूपी में डिमांड की वजह से कंपनी दिल्ली और दूसरे राज्यों में इस प्रोडक्ट को लांच नहीं कर पाई है। अब कंपनी ने क्षमता विस्तार कर लिया है।

दिल्ली में दुकानों पर मिलेगा फ्रेस्का

गुप्ता ने बताया कि फ्रूजो अगले 15 दिनों के भीतर दिल्ली में 15,000 दुकानों में फ्रेस्का की मौजूद प्रोडक्ट के साथ मिलेगा। इससे पहले पूर्वी यूपी और पंजाब के क्षेत्रीय बाजार में एक सफल शुरुआत इस रेंज ने 1 लाख से अधिक इकाइयों की बिक्री का आंकड़ा दर्ज किया है। अकेले लखनऊ शहर में फ्रूजो ने 79 लाख रुपए से अधिक की कमाई की है। कंपनी ने बीते साल 75 करोड़ रुपए का कारोबार किया था। इस साल 130 करोड़ रुपए के कारोबार की उम्मीद है। गुप्ता ने बताया कि उनका परिवार बीते 100 सालों से फूड प्रोसेसिंग में है। इस वजह से वे विदेशी कंपनियों से ज्यादा बेहतर तरीके से देश के लोगों का स्वाद समझते हैं। इसी रणनीति के चलते कंपनी तेजी से ग्रोथ कर रही है। हालांकि अभी कंपनी ने दक्षिण भारत में अपने प्रोडक्ट लॉन्च नहीं किए हैं।

तीन फ्लेवर में उपलब्ध है

फ्रेस्का फ्रूजो वर्तमान में सेब के स्वाद में उपलब्ध है और जल्द ही तीन और फ्लेवर मोजिटो, जीरा और निम्बू मसाला भी बाजार में लाया जाएगा।अभी कंपनी लीची, अमरूद, आम, मिश्रित फल, और सेब व अन्य जैसे विभिन्न स्वाद में 10 पैकेज्ड फ्रूट जूस बनाती है।

वाराणसी में लगेगी मैन्युफेक्चरिंग यूनिट

कंपनी के एमडी गुप्ता ने बताया कि पूर्वी यूपी में डिमांड ज्यादा होने की वजह से अब करीब 15 करोड़ रुपए का निवेश कर वाराणसी में ही मैन्युफेक्चरिंग यूनिट शुरू करने की तैयारी है। इससे यहां 500 रोजगार प्रत्यक्ष रूप से मिलेंगे।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close