दिल्ली में सस्ती हुई शराब, लेकिन 5 % वैट बढ़ा

कोरोना वायरस से देश में बढ़े संकट के बीच राज्य सरकारों की कमाई पर असर पड़ा है। इसी की भरपाई करने के लिए बीते दिनों दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने शराब पर 70 फीसदी का कोरोना टैक्स लगा दिया था। लेकिन अब सरकार की ओर से इस फैसले को वापस ले लिया गया है, ऐसे में शराब के दीवानों के लिए अच्छी खबर है। हालांकि, कोरोना काल से पहले जिस दाम में शराब मिलती थी, अब उस दाम में नहीं मिलेगी।

दरअसल, दिल्ली सरकार ने कोरोना संकट के बीच 70 फीसदी का टैक्स लगाया। यानी 1000 वाली शराब की बोतल 1700 में मिलने लगी, लेकिन अब इसे वापस ले लिया, जो रेट फिर 1000 रुपये हो गया।

लेकिन इसी के साथ दिल्ली सरकार ने शराब पर लगने वाले वैट को 20 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी कर दिया है। यानी कोरोना के संकट काल से जिस दाम में शराब मिलती थी, उसमें मामूली रूप से कुछ बढ़ोतरी कर दी गई है। दिल्ली सरकार का ये फैसला दस जून से लागू हो गया है। दिल्ली सरकार के आबकारी विभाग पर शराब के दामों की नई लिस्ट भी जारी कर दी गई है।

कोरोना संकट के देश में लॉकडाउन लागू था, ऐसे में करीब डेढ़ महीने तक देशभर में शराब की दुकानें बंद थी। लॉकडाउन 3 में शराब की दुकानों को खोलने का फैसला किया गया, लेकिन अगले ही दिन दिल्ली की सड़कों पर शराब की दुकानों के बाहर लंबी-लंबी कतारें देखने को मिली।

जिसके बाद दिल्ली सरकार ने दाम बढ़ाने का फैसला लिया था, ताकि लोगों की भीड़ कम हो। हालांकि, इसका असर नहीं हुआ क्योंकि शराब की दुकानों पर लगातार लंबी कतारें दिखती रहीं। हालांकि, अब जाकर दिल्ली और देश में ये स्थिति सामान्य हो गई है, क्योंकि अब लगातार दुकानें खुल रही हैं।

loading...
Close
Close