क्लियर कुछ नहीं करता ‘क्लियर’

बाजार में कई तरह के उत्पाद होते हैं, कुछ अपनी क्वालिटी के लिए जाने जाते हैं तो कुछ अपनी मार्केटिंग स्किल के कारण भी जाने जाते हैं। अपनी मार्केटिंग में उस्ताद माने जाने वाला एक पानी उत्पाद ’क्लियर’ है। उत्तर भारत के बाजारों में यह पैकेज्ड पानी कम ही मिलता है। जबकि इस पानी की कोई खासियत नहीं है लेकिन यह बड़े सितारा होटलों की पार्टियों में मिलता है। इन होटलों में आयोजित पार्टियों में अक्सर यही पानी परोसा जाता है और पार्टी की मस्ती में कौन ध्यान देता है कि पानी फीका सीठा है या मजेदार उच्च क्वालिटी का।

क्लियर का मामला भी ऐसा ही है। यह पैकेज्ड पानी शायद बाजार का पहला पानी उत्पाद है जो अपनी शीशी पर पानी के बारे में विवरण नहीं छापता। इस पैकेज्ड पानी में क्या क्या है, कितना सोडियम है कितना कैल्शियम है आदि इत्यादि। यह इकलौता पैकेज्ड ड्रिंकिंग पानी है जो बिना किसी घोषणा या चेतावनी के बाजार में बिकता है और यह शायद अकेला पानी है जो अपनी कम्पनी का भी पूरा नाम शीशी पर नहीं लिखता। क्योंकि यह लिखता है कि इसके निर्माता की कम्पनी सबसे उच्च क्वालिटी की है और स्टेट ऑफ़ आर्ट स्तर की है। पानी में क्या है लिखने के बजाए अपनी कम्पनी की प्रशंसा अपनी शीशी पर की जा रही है जबकि भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण के प्रावधानों का यह खुला उल्लंघन है। क्लियर को मार्केट करने वाली कम्पनी का नाम है इनर्जी बेवरेजेज़ प्राइवेट लिमिटेड, अहमदाबाद है और इसके तैयार करने वाली कम्पनी सुनेर इंटरप्राइजेज़, बासी जिला जयपुर की है।

पानी की दरअसल खपत दिन पर दिन बढ़ती जा रही है और पानी का विकल्प सिर्फ पानी ही है तो दिन पर दिन पानी के नाम पर नई नई कम्पनियां सामने आ रही हैं। क्लियर के साथ सबसे दिलचस्प बात यही है कि इसका स्वाद पानी के स्वाद से कम ही मेल खाता है। अगर यह ठंडा न हो तो शायद पीने में दिक्कत हो। इसकी ठंडी शीशी मुंह के स्वाद को बिगाड़ नहीं पाती है। पानी पीने के बाद प्यास बाकी रहती है। न मन भरता है और न प्यास बुझती है। हां इसे पीने के बाद इसकी शीशी पर जरूर निगाह टिक जाती है जिसकी बनावट अन्य शीशियों से अलग जरा हट कर लाल रंग के स्टिकर के साथ है। हालांकि इसकी कम्पनी का दावा है कि विश्व स्तर के मानकों अनुसार जांचा परखा यह शुद्ध और ताज़ा पानी है लेकिन इसे पीने पर इस तरह का एहसास कम ही हो पाता है।

 

क्लियर को एक पांच सितारा होटल की एक पार्टी में देखने के बाद उम्मीद बंधी थी कि यह पानी बाजार में  मिलने वाले अन्य पैकेज्ड ड्रिकिंग वाटर से क्वालिटी में बेहतर जरूर होगा लेकिन ऐसा शायद नहीं है। इसकी मार्केटिंग कम्पनी का यह कमाल जरूर है कि पांच सितारा अमेरिकन चेन ऑफ़ होटल्स में इसकी सप्लाई को सुनिश्चित करने के बाद उन्हें इसकी बिक्री की चिंता बिल्कुल नहीं सताती है। बाजार में इसकी बिक्री हो या न हो, बड़े होटलों की सप्लाई से इसकी ब्रांडिंग भी हो रही है और बिक्री भी।

चीयर्स डेस्क

loading...
Close
Close