क्या शराब के बाद दूध पिया जा सकता है

अक्सर लोग गूगल पर लिखकर सर्च करते हैं कि शराब के बाद दूध पीना सही है या नहीं। इसके जवाब भी कई मिलते हैं, लेकिन हर जवाब सही हो यह जरूरी तो नहीं। तो अगर आप भी इस सवाल को लेकर दुविधा में हैं कि शराब के बाद दूध पीना चाहिए या नहीं तो इसका सही जवाब आज हम आपको देते हैं। शरीर में पाचन एंजाइम होते हैं जो  खाने के साथ मिल कर उसे पचाने और उससे पोषण लेने में मदद करते हैं। शराब पीने से उन डाइजेस्टिव एंजाम्स को नुकसान पहुंचता है, जिससे अगर आप शराब के बाद दूध पीते हैं तो दूध में मौजूद पोषक तत्वों का पूरा लाभ आपको नहीं मिलता।

अल्कोहोल पेट में मौजूद इन सेल्स को नुकसान पहुंचाता है। जिससे खाने में मौजूद पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. हमारे पेट और आंतों के सिरों पर मौजूद ये सेल्स खाने में मौजूद पोषक तत्वों को लेते हैं जिनसे ही खून बनता है। दूसरे शब्दों में कहें तो पोषक तत्वों की कमी दूसरी कई समस्याओं को जन्म दे सकती है। यह बात दूध पर भी लागू होती है. अगर दूध का पूरा पोषण शरीर को मिलेगा ही नहीं तो उसे पीना व्यर्थ होगा।

इतना ही नहीं शराब पेट में गैस बना देती है। जो कि गैस्ट्रिक या आंत का अल्सर पैदा कर सकती है. और अगर आपको डायबिटीज है या यह आपके परिवार में किसी को है तो शराब आपके लिए और भी बड़ा खतरा साबित हो सकती है। वहीं दूसरी तरफ दूध को अगर रात में पिया जाता है तो यह ठीक है। लेकिन इसे गर्म पीना चाहिए वह भी अदरक के साथ. यह पोषण से भरा होगा और दिमाग को शांत करने के साथ ही अच्छी नींद भी देगा।

दूध अमिनो एसिड  L-tryptophan होता है, जो शरीर को आराम देता है और तनाव कम करने में मददगार है। वहीं दूसरी तरफ शराब नींद को खराब कर सकती है और इसमें बाधा ला सकती है। हालाकि एक सीमा में लिए गए ड्रिंक जल्दी नींद आने के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, लेकिन यह नींद कुछ ही घंटों में टूट सकती है। इसके अलावा रात में बार बार नींद टूटने की समस्या भी हो सकती है. तो यह अच्छा होगा कि आप दूध और शराब को न मिलाएं।

चीयर्स डेस्क 

loading...
Close
Close